भारत में सौर ऊर्जा || Current Affairs

भारत में सौर ऊर्जा

भारत में सौर ऊर्जा

  1. सौर ऊर्जा वो ऊर्जा है, जो सीधे सूर्य से प्राप्त होती है। मौसम और जलवायु परिवर्तन में सौर ऊर्जा का महत्वपूर्ण योगदान होता हैं। 

 

  1. सौरऊर्जामानव के जीवन की अहम कड़ी है जिसके बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती हैं। सौर ऊर्जा को ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है क्योंकि यह ऊर्जा का नवीकरणीय स्रोत हैं।

 

  1. उष्ण– कटिबंधीयदेश होने के कारण हमारे यहाँ वर्ष भर सौर विकिरण प्राप्त होती है, जिसमें सूर्य प्रकाश के लगभग 3000 घंटे शामिल है, जो कि 5000 ट्रिलियन किलो वाट/घंटा के बराबर हैं।

 

  1. भारतकेलगभग सभी क्षेत्रों में 4- 7 किलो वाट/घंटा प्रति वर्ग मीटर के बराबर सूर्य का प्रकाश मिलता हैं।

  1. अगरसौरऊर्जा का उपयोग प्रारंभ होता है, तो वहां घरेलू कामों में गोब   लकड़ियों  का  प्रयोग होने में भी कमी आएगी जिससे वायु प्रदूषण भी नहीं होगा।

 

  1. भारतउनगिने-चुने देशों में शामिल रहा हैं, जिसने 1973  से  ही नए और पुनरोपयोगी ऊर्जा स्रोत का इस्तेमाल करने के लिए अनुसंधान और विकास काम शुरू कर दिए।

 

  1. भारतनेसौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, जल विद्युत, बायो गैस, हाईड्रोजन, ईंधन कोशिकाएं, परमाणु ऊर्जा, समुद्री ऊर्जा, भूतापीय ऊर्जा आदि नवीन प्रौद्योगिकियों में अपना योगदान बढ़ा दिया।

 

  1. सौरऊर्जासाइट तक पहुंचने के लिए सड़कों का जाल बिछाना होगा। यहां का विद्युत ढांचा बहुत कमजोर है। अतः डीजल जेनरेटर का यूज अधिक होगा।

 

  1. भारतकेथार मरूस्थल में देश का अब तक का सर्वोत्तम सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट प्रारम्भ किया गया है। ये प्रोजेक्ट 700-2100 मेगा वाट ऊर्जा उत्पन्न करने में सक्षम हैं।

 

10. केंद्र सरकार ने “जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय सौर ऊर्जा” परियोजना को शुरू कर वर्ष 2022 तक 20,000 मेगा वाट तक ऊर्जा उत्पादन करने का लक्ष्य निश्चित किया हैं।

 

  1. पिछलेतीनसाल यानी 2014-17  के दौरान भारत में सौर ऊर्जा का उत्पादन अपनी स्थापित क्षमता से चार गुना बढ़कर 10 हजार मेगा वाट के आंकड़े को पार कर गया हैं।

 

  1. यहदेश में बिजली उत्पादन की स्थापित क्षमता का 16% है, जबकि सरकार का लक्ष्य इसे बढ़ाकर स्थापित क्षमता का 60% करना हैं।

भारतीय संविधान का विकास

भारत  के  प्रधानमन्त्री से सम्बन्धित  महत्वपूर्ण  प्रश्न 

भारत का उपराष्ट्रपति

भारत के महान्यायवादी से सम्बन्धित महत्वपूर्ण प्रश्न

tags- सौर ऊर्जा का महत्व और प्रयोग, सौर ऊर्जा का चित्र, सौर ऊर्जा सब्सिडी, सौर ऊर्जा in English, सौर ऊर्जा माहिती मराठी, भारत में सौर ऊर्जा का भविष्य उज्ज्वल है क्यों, विश्व का सबसे बड़ा सोलर प्लांट, सोलर एनर्जी इन राजस्थान, पवन ऊर्जा उत्पादन में प्रथम राज्य, भारत का सबसे बड़ा सोलर प्लांट, सौर ऊर्जा पर निबंध, सोलर पार्क प्रोजेक्ट, सौर ऊर्जा चित्र, सौर ऊर्जा के लाभ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: