हनुमान जी को आखिर क्यों चढ़ाया जाता है सिंदूर ?

हनुमान जी को आखिर क्यों चढ़ाया जाता है सिंदूर ?

हनुमान जी ही एक ऐसे देवता हैं जिनका पूरा श्रृंगार सिंदूर से किया जाता है । इस संबंध में एक कथा मिलती है तो चलिए जानते हैं कि क्या है हनुमान जी के पूरे शरीर पर सिंदूर लगाने का कारण ….

हम किसी भी मंदिर में जाते हैं तो हनुमान जी की प्रतिमा सिंदूर से रंगी होती है । उन्हें सिंदूर अर्पित भी किया जाता है । मान्यता है कि सिंदूर का चोला चढ़ाने से हनुमान जी बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों के सारे कष्टो को दूर करते हैं

इस प्रश्न के उत्तर में माता सीता हनुमानजी को बताती हैं कि वे अपने स्वामी , पति श्रीराम की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए मांग में सिंदूर लगाती हैं ।

कथा के अनुसार एक बार माता सीता अपनी मांग में सिंदूर भर रही थी । जब हनुमान जी ने माता सीता को मांग में सिंदूर लगाते हुए देखा तो जिज्ञासवश उन्होंने पूछा कि हे माता आप अपनी मांग में सिंदूर क्यों लगाती हैं ?

इससे मेरे आराध्य श्रीराम हमेशा के लिए अमर हो जाएंगे यही सोचकर उन्होंने पूरे शरीर पर सिंदूर लगा लिया तभी से हनुमानजी को सिंदूर चढ़ाने की परंपरा शुरू हुई

हनुमान जी अपने आराध्य देव प्रभु श्री राम से बहुत प्रेम करते हैं । इसलिए माता सीता की बातें सुनकर हनुमान जी ने सोचा कि जब थोड़ा सा सिंदूर लगाने का इतना लाभ मिलता है , तो वे पूरे शरीर पर सिंदूर लगाएंगे ।

Lokesh Tanwar

अभी कुछ ख़ास है नहीं लिखने के लिए, पर एक दिन जरुर होगा....

Leave a Reply

Your email address will not be published.