मोबाइल की बैटरी फूलने के कारण || Mobile battery || रोचक तथ्य

मोबाइल की बैटरी फूलने के कारण

दोस्त मोबाइल की बैटरी के खराब होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन कई ऐसे कारण है जिन्हें हम जानबूझकर करते है और कुछ गलती से हो जाते है आज हम इन्हीं कुछ कारणों को पढ़ने वाले है। जिन्हें अगर आप ध्यान में रखेंगें तो मोबाइल की बैटरी खराब होने के chances बहुत कम ही जाते है। तो चलिए इन्हीं कारणों पर चर्चा करते है।

1) बैटरी को ज्यादा चार्ज करने से

बैटरी खराब होने का मुख्य कारण उसे ज्यादा चार्ज करना होता है
कभी-कभी हम रात में जब अपने मोबाइल को चार्ज पर लगाते हैं, तो उसे ऐसे ही छोड़ देते हैं और मोबाइल के बैटरी जब रात में पूरी तरीके से फुल चार्ज हो जाती है, तब भी उसमें चार्जिंग होती रहती है, इस कारन मोबाइल की बैटरी फूल सकती है। लेकिन आजकल स्मार्टफोन का जमाना है तो आजकल के स्मार्टफोन में ऐसा नहीं होता है क्योंकि उन्हें चार्जिंग होने के बाद अपने आप ही वह मोबाइल को चार्ज करना बंद कर देते है। जब मोबाइल की बैटरी पूरी तरीके से चार्ज हो जाती है। परन्तु दोस्तों कुछ 3G और 2G मोबाइल और जो 4G मोबाइल होते हैं, उनमें ऐसा नहीं होता है जिसके कारण से मोबाइल ज्यादा चार्ज होने के कारण मोबाइल की बैटरी फूल जाती है और वह पूरी तरीके से खराब हो जाती है। वह ठीक से काम करना बंद कर देती है, या फटने की कगार पर आ जाती है ।

2). दूसरा चार्जर use करना 

जब हमें जल्दी होती है तो हम अपना फ़ोन किसी और के ज्यादा पावर वाले चार्जर से कर लेते है, ऐसे में फ़ोन तो चार्ज हो जाता है पर इसका बैटरी पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसी लिए हमें कोशिश करनी चाहिए की हम अपना फ़ोन उसी चार्जर से चार्ज करे जो उसके लिए बना हो। क्योकि अलग अलग मोबाइल बैटरी के लिए अलग अलग चार्जर उपयोग में लिया जाता है। जैसे – 15W, 20W, 60W

फ़ोन सही समय पर चार्ज ना करना 

फोन की बैटरी खराब होने का एक कारण यह भी है कि जब हम काफी जरूरी काम कर रहे होते हैं तो मोबाइल में बैटरी चार्ज नहीं होती है, तो हम मोबाइल फ़ोन को चार्ज में लगाकर काम करते है। लेकिन हमें ऐसा नहीं करना चाहिए इसके वजह से भी मोबाइल की बैटरी फूल जाती है, क्योंकि मोबाइल गर्म होना शुरू कर देता है, जिसके कारण बैटरी फूल जाती है और कभी-कभी तो मोबाइल फट भी जाता है। तो कभी भी मोबाइल चार्ज करते समय उसका यूज ना करें क्योंकि यह आपके लिए बहुत जरूरी है

फ़ोन पानी मे भीग जाने पर 

चौथा कारण है वह मोबाइल में नमी के कारण होता है दोस्तों कभी हम पानी में भीग जाते हैं, और हमारा मोबाइल भी गीला हो जाता है। जिसके कारण हमारे मोबाइल के अंदर नमी पहुंच जाती है या फिर हमारे मोबाइल को किसी ठंडी जगह रख देते जहां पानी की मात्रा होती है। उसके कारण भी हमारे मोबाइल में नमी चली जाती है। जिससे की मोबाइल की बैटरी फूलने के सबसे अधिक चांसेस रहते हैं

बैटरी फूल जाने पर क्या करें 

काफी लोगों के मन में सवाल होता है की जब हमारे मोबाइल की बैटरी फूल जाए तो हमें क्या करना चाहिए। तो जब खराब हो जाये तो उसे सही स्थान पर फेंक देना चाहिए। उसे ठोक पीट कर दुबारा सही करने की कोशिश ना करें। क्योकि इससे बैटरी के फटने के चांसेस ज्यादा रहते है। यदि आप फूली हुई बैटरी को चलाते हो तो भी आपके मोबाइल के लिए अच्छी नहीं होती है क्योंकि यह मोबाइल में कभी भी फट सकती है या फिर यह कम चार्ज होती है और यह ज्यादा दिन तक नहीं चलती जिससे आप अपने जरूरी काम नहीं कर सकते है। और आजकल सभी मोबाइल्स में बैटरी inbuilt आती है, जिससे जब बैटरी फूलती है तो उसका कॉम्बो उड़ने का खतरा रहता है।

खराब बैटरी को फेंकते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि उसे खुले स्थान पर ना फेंके क्योंकि बाहर काफी जानवर घूमते रहते हैं या फिर काफी बच्चे खेलते फिरते हैं। तो यदि उनके हाथ में बैटरी लग जाती है या फिर कोई पशु यह बेटरी को खा लेता है तो वहां पर भी इनके फटने का खतरा सबसे ज्यादा होते हैं तो आप बिल्कुल भी ऐसा ना करें।

आप वह ख़राब बैटरी को या तो E-Waste में देकर उससे छुटकारा पा सकते है या तो आप अपनी खराब बैटरी को मिट्टी के नीचे दबा सकते हैं या फिर गड्ढा खोद कर उसमें डाल सकते हो। जिससे वह किसी के भी संपर्क पर नहीं आएगी और उसके फटने के चांसेस बहुत कम होंगे जिससे आप किसी का नुकसान होने से बचा सकते हैं।

Lokesh Tanwar

अभी कुछ ख़ास है नहीं लिखने के लिए, पर एक दिन जरुर होगा....

Leave a Reply

Your email address will not be published.